मोटे सहयात्री से परेशानी हुई तो एयरलाइन पर किया केस, मुआवजे में मांगे 9 लाख रुपए

ब्रिटेन / मोटे सहयात्री से परेशानी हुई तो एयरलाइन पर किया केस, मुआवजे में मांगे 9 लाख रुपए

  • पीड़ित यात्री ने कहा- साथ में बैठा व्यक्ति भारी-भरकम था
  • ब्रिटिश एयरवेज का आरोप- यात्री ने मामला बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया

लंदन. ब्रिटेन में एक आदमी ने विमानन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज पर केस किया है। वेल्स के रहने वाले स्टीफन प्रोसर का आरोप है कि एयरलाइन की एक फ्लाइट में उसे अपने बगल में बैठे मोटे सहयात्री की वजह से चोटे आईं। प्रोसर ने हर्जाने के तौर पर कंपनी से 10 हजार पाउंड (करीब 9 लाख रुपए) देने की मांग की है।

2 साल पुराना मामला, केस अब किया

  1. मामला 2016 का है। स्टीवन को ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट में बैंकॉक से लंदन तक का सफर तय करना था। उनके पास विंडो सीट थी। लेकिन उनके ठीक बगल वाली सीट में एक लंबे कद का मोटा आदमी बैठा था, जो अपनी सीट पर ठीक से फिट तक नहीं हो पा रहा था।
  2. स्टीवन ने बताया कि उनके पास बैठा व्यक्ति न्यूजीलैंड के रग्बी खिलाड़ी जोनाह लोमू के आकार का था। उसका वजन कम से कम 140 किलोग्राम था। उसकी लंबाई भी साढ़े छह फीट के करीब थी। इसके चलते उसके शरीर का ज्यादातर हिस्सा उनकी सीट पर ही था।
  3. 3 महीने तक काम प्रभावित रहा

    स्टीवन के मुताबिक, उन्होंने क्रू से अपनी सीट बदलने के लिए कहा, लेकिन फ्लाइट पूरी तरह भरी थी। क्रू ने उनकी सीट बदलने की मांग भी ठुकरा दी। इसके बाद उन्हें फ्लाइट के 12 घंटे 40 मिनट मोटे आदमी के साथ ही सफर करते हुए गुजारने पड़े।

  4. स्टीवन ने कोर्ट में आरोप लगाया कि सफर के दौरान छोटी सी जगह में दबकर बैठने और बोझ झेलने की वजह से उनकी रीढ़ के ज्वाइंट पर चोट आई। इससे करीब तीन महीने तक उनका काम प्रभावित रहा।
  5. एयरलाइन ने खारिज किया स्टीवन का दावा

    एयरलाइन ने स्टीवन का दावा नकारते हुए कहा कि फ्लाइट से निकलते वक्त उन्हें पीठ दर्द से जुड़ी कोई समस्या नहीं थी। स्टीवन (जो कि खुद 5 फीट 3 इंच के हैं) ने इस मामले में परेशानी उठाने के लिए ब्रिटिश एयरवेज पर वेल्स की अदालत में केस दायर किया है।

  6. फ्लाइट में मौजूद एयरलाइन के मैनेजर क्रिस मैक्लिंडन ने गवाही में बताया कि स्टीवन सफर के दौरान किसी परेशानी में नहीं दिखे। वे ज्यादातर समय सो रहे थे। वहीं, ब्रिटिश एयरवेज के वकील जैक हार्डिंग ने कहा कि स्टीवन जबरदस्ती सहयात्री को जोनाह लोमू जैसा बताकर मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं।